हरियाणा विधानसभा के नए अध्यक्ष बने हरविंदर कल्याण; घरौंडा से लगातार तीसरी बार विधायक बनकर आए, CM ने नाम प्रस्तावित किया

Haryana Assembly New Speaker

Harvinder Kalyan Becomes Speaker of Haryana Assembly

Haryana Assembly New Speaker: हरियाणा विधानसभा के नए अध्यक्ष के रूप में हरविंदर कल्याण को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। हरविंदर कल्याण हरियाणा में 15वीं विधानसभा के अध्यक्ष होंगे। आज शुक्रवार को विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के दौरान हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष के लिए हरविंदर कल्याण का चुनाव किया गया। हरविंदर कल्याण घरौंडा विधानसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार विधायक बनकर आए हैं। कल्याण अपने सरल और सहज व्यवहार के लिए जाने जाते हैं।

CM ने नाम प्रस्तावित किया

सीएम नायब सैनी ने सदन में हरविंदर कल्याण के नाम का प्रस्ताव रखा। जहां सर्वसम्मति से हरविंदर कल्याण को विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर आसित कर दिया गया। इसके लिए CM ने हरविंदर कल्याण को बधाई भी दी और उन्हें खुद विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाया। इस दौरान साथ में अनिल विज, पूर्व सीएम हुड्डा भी मौजूद रहे। पूर्व सीएम हुड्डा ने भी हरविंदर कल्याण को अध्यक्ष बनने पर बधाई अर्पित की और उनके व्यवहार की तारीफ की। बता दें कि, बहुमत होने की वजह से बीजेपी के 48 विधायकों में से ही अध्यक्ष का चुना जाना तय था।

सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने शपथ ली

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से पहले सदन में प्रोटेम स्पीकर रघुबीर कादियान ने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ ग्रहण करवाई। सबसे पहले CM सैनी ने विधायक पद की शपथ ली। इसके बाद बारी-बारी से अन्य सभी विधायकों ने विधायक पद की शपथ ग्रहण की। बता दें कि, बीजेपी के 48, कांग्रेस के 37, इनेलो के दो और निर्दलीय तीन विधायकों ने शपथ ली है। 40 विधायक पहली बार सदन में पहुंचे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष बनने पर हरविंदर कल्याण का बयान

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष बनने पर हरविंदर कल्याण ने कहा, '' आज हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर मैं विधानसभा के सभी सम्मानित सदस्य गणों, नेता सदन, नेता प्रतिपक्ष एवं सभी मंत्रीगणों का हार्दिक आभार एवं अभिनंदन करता हूं। "हरियाणा एक, हरियाणवी एक" के मूलमंत्र के साथ हम "नॉनस्टॉप हरियाणा" बनाने की दिशा में मिलकर एक शक्ति के रूप में एक साथ कार्य करेंगे। जय भारत, जय हरियाणा।

CM सैनी ने व्यक्तित्व की तारीफ की

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष बनने पर हरविंदर कल्याण को सीएम नायब सैनी ने जहां बधाई दी है तो वहीं उनके व्यक्तित्व की तारीफ भी की है। सीएम ने कहा, ''लोकतंत्र के इस मंदिर में हम सब ने हरियाणा की 15वीं विधानसभा के लिए हरविंदर कल्याण जी को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना है इसके लिए मैं उन्हें अपनी ओर से समूचे सदन की ओर से तथा भाजपा की ओर से बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। मेरा विश्वास है कि वह अपने विस्तृत अनुभव,अनूठी कार्यशैली और नम्रता तथा विवेक जैसे आपके अद्भुत व्यक्तित्व के अनेक गुणों से अध्यक्ष पद की गरिमा को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।